Not known Facts About हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



शरीर के लिए क्यों जरूरी है एंटी ऑक्सीडेंट

मुँहासों से छुटकारा पाने में भी हल्दी के फायदे देखे गए है। त्वचा में अधिक तेल की उत्पत्ति होने के कारण मुँहासे निकलने लगते हैं। ऐसे में हल्दी के रूक्ष गुण के कारण यह इस तेल को सोक कर मुँहासों को छुटकारा दिलाने में लाभ पहुंचाती है साथ ही त्वगदोषहर गुण होने के कारण त्वचा के रोगों को दूर रखने में भी उपयोगी होती है।

हल्दी एक मसाला है और जड़ीबूटी भी है। यह करकुमा लोंगा पौधे की जड़ से प्राप्त होता है, जो अदरक परिवार में एक बारहमासी है। हल्दी का सबसे प्रमुख सक्रिय अंश है करक्यूमिन। करक्यूमिन हल्दी को पीला रंग देता है।

आधा चम्मच हल्दी पाउडर में चार से पांच बूंदे घी की मिलाएं फिर इसको गर्म करें और हल्का गुनगुना होने पर पलकों पर लगाए इससे आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है । हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर सफेद कपड़ा रंग ले और इस कपड़े को आंखों पर लगा कर बांध लें इससे बहुत जल्दी आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है ।

हल्दी वाले पानी का सेवन किया जा सकता है, लेकिन हर रोज किसी चीज का सेवन हानिकारक भी हो सकता है। ऐसे में बेहतर है कि कभी-कभी ही हल्दी-पानी का सेवन करें। इसके अलावा, अगर किसी को कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है तो हल्दी-पानी के उपयोग से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

• हल्दी के बहुत अधिक सेवन करने से एनीमिया रोग की संभावना बढ़ जाती है और शरीर में रक्त की कमी होने लगती है।

हल्दी रक्त शोधन करने वाली होती है। रोजाना हल्दी खाने से रक्त में पाए जाने वाले विषैले तत्व शरीर से बाहर निकलते है। जिससे रक्त का बहाव read more भी अच्छे से होता है। रक्त पतला होने पर धमनियों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे हृदय संबंधी समस्याएं भी नहीं होती।

एक चम्मच हल्दी को एक ग्लास गर्म दूध में मिलाकर इसमें थोड़ी पिसी काली मिर्च मिलाकर सुबह-शाम रोगी को पिलाएं।

आगे जानते हैं हल्दी में मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में, जो हल्दी को इतना फायदेमंद बनाने में मदद करते हैं।

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

अधिक मात्रा हल्दी की ग्रहण करने पर गुर्दे में पथरी का खतरा बढ़ जाता है।

ब्लड प्रेशर की दवाएं लेने वालों को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए क्योकि ब्लड प्रेशर की दवा के साथ इसके सेवन से रक्तस्राव की समस्या पैदा हो सकती है।

ह्रदय से संबधित तमाम तरह की समस्याओं से राहत दिलाने और हार्ट की कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए रोज हल्दी खाना लाभदायक होता है। हल्दी का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित बना रहता है तथा कोलस्ट्रोल नियंत्रण में रहने से दिल के रोगों के खतरों से बचा जा सकता है।

क्यों लगा राजीव गांधी पर मुस्लिम तुष्टीकरण का आरोप ?

Report this wiki page